Voter ID : घर बैठे बनवाएं, जानिए नया और आसान तरीका


News

|

Voter Card : भारत के नागरिकों के लिए वोटर आईडी कार्ड बहुत ही जरूरी दस्तावेजों में से एक हैं। अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं हैं, तो फिर इस वजह से आप वोट नहीं दे सकते हैं। अगर आपके पास भी वोटर आईडी आईडी कार्ड नहीं हैं और आपको बनवाना हैं, तो फिर आपको अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। अब आप आसानी से घर बैठे ही ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड को बनवा सकते हैं, तो फिर चलिए जानते हैं। आप कैसे अपने वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बेहद आसान हो गया है अब वोटर आईडी कार्ड बनवाना

यदि व्यक्ति के पास वोटर आईडी कार्ड नहीं होता हैं, तो फिर उसको सरकार की योजनाओं का फायदा नहीं ले पाता हैं। वही कई लोग होते हैं, तो दफ्तर के चक्कर लगाने के वजह से भी वोटर आईडी कार्ड नहीं बनवाते हैं। हालांकि ऐसे लोगों की जो संख्या हैं वो काफी कम हैं। आज के समय वोटर आईडी बनवाना जो हैं। वो पहले के मुकाबले काफी आसान हो गया हैं। अब आप बेहद आसानी से घर बैठे ही अपने वोटर आईडी के लिए आवेदन कर सकते हैं और वोटर आईडी सीधे आपके घर के पते पर आ जाता हैं।

Voter ID : घर बैठे बनवाएं, जानिए नया और आसान तरीका

ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें वोटर आईडी के लिए

अगर आप वोटर आईडी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो फिर इसके लिए सबसे पहले आपको चुनाव आयोग की जो आधिकारिक वेबसाइट ईसीआई डॉट जीओवी डॉट इन हैं। उसमें जाना होगा। यह पर आपको सर्विस पोर्टल वाला ऑप्शन दिखाई देगा। यह पर आपको नया पेज दिखाई देगा। यह पर आपको अपना खाता बनाना होगा। यह पर जो बॉक्स दिए हुए हैं। वह पर आपने अपना नाम, जेंडर, उम्र, अपने घर का पता और इसके साथ ही अपना मोबाइल नंबर भी दर्ज करना होगा। आप इसमें वही मोबाइल नंबर को दर्ज करना हैं। जो चालू हैं यानी उस मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएं तो ओटीपी आ जाए।

Voter ID : घर बैठे बनवाएं, जानिए नया और आसान तरीका

आगे की प्रक्रिया

इसके बाद मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उसको दर्ज करना हैं। उसके बाद आपके आप जब ओटीपी को दर्ज कर देंगे। फिर सबमिट वाले विकल्प पर क्लिक करना हैं। इसके बाद आपको इसमें लॉगिन करना होगा। उसके बाद आपको न्यू वोटर रजिस्ट्रेशन वाले विकल्प पर ना है। यह पर भी आपसे सारी जानकारी पूछी जाएगी। जिसको आपको यह पर भरनी हैं। इसके बाद यह पर आपको अपने एक पासपोर्ट साइज जो फोटो हैं। उसको अपलोड करना होगा। उसके बाद आपको अपनी आयु का प्रमाण के रूप में एक दस्तावेज अपलोड करना होगा। आप इसके लिए आधार कार्ड या पैन कार्ड को अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद आपको सबमिट वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आयोग की तरफ से आपको एक मेल आएगा। जिससे आप अपना वोटर आईडी का जो स्टेटस हैं। उसको चेक कर सकते हैं। आयोग के अनुसार, जब आप आवेदन करते हैं। उससे एक महीने के भीतर आप आपको अपना वोटर आईडी कार्ड को भेज दिया जाता हैं।

Jio के 2023 के बेस्ट प्लान्स की लिस्ट आ गयी, आपने देखी क्याJio के 2023 के बेस्ट प्लान्स की लिस्ट आ गयी, आपने देखी क्या

English summary

Voter ID Get it done sitting at home know the new and easy way

Voter ID card is one of the most important documents for the citizens of India. If you do not have Voter ID card, then because of this you cannot vote.

Story first published: Wednesday, November 9, 2022, 15:23 [IST]





Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *